दुकानदारों को समझाने पहुंचे किन्नर, नेता-अधिकारी भी साथ हुए

दुकानों में पहुंचे किन्नर, बधाई मांगने की जगह दिखाया कचरा, कहा- यह ठीक बात नहीं; स्वच्छता सर्वेक्षण में किन्नर समाज भी आगे आया

उज्जैन.आमतौर पर किन्नर दुकानों पर पहुंच दुआ, बधाई और आशीर्वाद देते हैं और बदले में दुकानदार उन्हें भेंट के रूप में कुछ रुपए देते हैं। मंगलवार को भी किन्नरों की टोली मालीपुरा क्षेत्र की दुकानों पर पहुंची लेकिन उन्होंने बधाई नहीं ली बल्कि व्यापारियों को शहर साफ रखने की सीख दी। उन्होंने दुकानदारों से मिल आग्रह किया कि वे कचरा यहां-वहां न फैंके और शहर को साफ रखें।

स्वच्छता सर्वेक्षण में जनजागृति के लिए नगर निगम के साथ किन्नर समाज भी सड़कों पर उतरा। शाम करीब 6.30 बजे किन्नरों के समूह ने मालीपुरा क्षेत्र में जनजागरण अभियान चलाया। महापौर मीना जोनवाल, एमआईसी सदस्य सत्यनारायण चौहान, राधेश्याम वर्मा व निगम अधिकारी भी उनके साथ थे। किन्नर क्षेत्र की दुकानों पर गए और व्यापारियों से शहर को स्वच्छ रखने, पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने का आव्हान किया। इस दौरान कुछ दुकानों के बाहर कचरा पड़ा मिलने पर किन्नरों ने व्यापारियों को टोकते हुए कहा कि यह अच्छी बात नहीं है। आप लोग जहां रह रहे हैं, जहां व्यापार कर रहे हैं, वहीं कचरा फैंक उस जगह को गंदा कर रहे हैं। इस सीख के बदले में व्यापारियों ने भी भरोसा दिलाया कि वे अब कचरा यहां-वहां नहीं फैकेंगे और शहर को स्वच्छ रखने में सहयोग करेंगे। बता दें कि इससे पूर्व फ्रीगंज क्षेत्र में भी किन्नर लोगों को स्वच्छता का संदेश दे चुके हैं।

 

और इधर थैलियां बांटी

एक ओर किन्नरों ने व्यापारियों को सफाई रखने का कहा वहीं वार्ड-50 में भी स्वच्छता सर्वेक्षण अंतर्गत कपड़े की थैलियां बांटी गईं। क्षेत्रीय पार्षद विकास मालवीय और ऋ षि नगर व्यापारी एसोसिएशन द्वारा कपड़े की थैली का वितरण किया गया। महापौर मीना जोनवाल द्वारा पार्षद मालवीय व एसोसिएशन के सदस्य के साथ मिलकर क्षेत्र के व्यवसायियों और दुकानदारों को कपड़े की थैली का वितरण किया गया। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में सकारात्मक फीडबैक देने की अपील की गई। इस दौरान भेरुसिंह चौहान, विजय तिवारी, राजेंद्र तिवारी, मुकेश कुमार आदि मौजूद थे।

 

Leave a Comment